Uncategorized

सिक्का Meaning In Hindi, Meaning And Translation Of सिक्का In Hindi

सिक्का Meaning In Hindi, Meaning And Translation Of सिक्का In Hindi

बैंकनोटों को स्टैपल नहीं करें । बैंकनोटों पर कुछ लिखें नहीं / कोई रबर स्टैम्प अथवा अन्य कोई निशान नहीं लगाएँ। बैंकनोटों का उपयोग माला/खिलौने बनाने, पंडाल तथा पूजास्थल को सजाने के लिए अथवा सामाजिक आयोजनों में व्यक्तियों पर बरसाने आदि के लिए नहीं करें । बैंकनोटों के संचलन से वापस भारतीय रिज़र्व बैंक में आने पर क्‍या होता है ?

महादेवी के क्रोध से बचने के लिए भक्तिन बात को इधर-उधर करके बताने को झूठ नही मानती। अपनी बात को सही सिद्ध करने के लिए वह तर्क-वितर्क भी करती है। वह दूसरों को अपनी इच्छानुसार बदल देना चाहती है पर स्वयं बिलकुल नही बदलती। वह शास्त्रीय बातों की व्याख्या अपनी इच्छानुसार करती थी। भक्तिन द्वारा शास्त्र के प्रश्न को सुविधा से सुलझा लेने का क्या उदाहरण लेखिका ने दिया है?

अब रोबोट वाला कुत्ता साथ लेकर टहलने जाइए

डिजीज एंड कंडीशन्‍स हैलो डॉक्टर शो विज्ञान और तकनीक एसबीआई द्वारा कॉइन वाइंडर मशीन लगाई है, जिसमें नोट डालते ही चिल्हर सिक्के मिलने लगते हैं।चिल्हर नहीं होने पर अधिक सामान लेना पड़ता है या फिर सामान वापस करना पड़ जाता है, अब इस समस्या का काफी हद तक छुटकारा मिल सकेगा

सिक्का डालने पर काम करने वाली मशीन

वह लेखिका की सेवा करती थी। लेखिका के पास पैसे की कमी की बात सुनकर वह जीवन भर की अपनी कमाई उसे देना चाहती थी। ‘भक्तिन’ और ‘महादेवी’ के नामों में क्या विरोधाभास था? ‘भक्तिन’ का असली नाम लक्ष्मी था। वह अपना नाम छिपाती थी क्योंकि उसे कभी समृद्ध नहीं मिली। उसके भक्ति भाव को देखकर लेखिका ने उसे ‘भक्तिन’ कहना शुरू कर दिया। लेखिका को अपना नाम महादेवी था। वह किसी भी दृष्टि से । देवी के समकक्ष नहीं थी। दोनों के नामों वे उसके गुणों में कोई तारतम्य नहीं था। भक्तिन का अतीत परिवार और समाज की किन समस्याओं से जूझते हुए बीता बेटविनर बोनस है?

प्रोसेसिंग टाइम 20 दिन ≤12hप्रतिक्रिया समयपिछले 30 दिनों में सप्लायर द्वारा प्रत्येक खरीदार के पहले संदेश का जवाब देने में लिया गया औसत समय.20,000+ के लिए 20 लेन-देनपिछले 6 महीने में आपूर्तिकर्ता के द्वारा Alibaba.com के माध्यम से किए गए लेन-देन. कृपया सावधान रहें और अपने आपूर्तिकर्ता से पता करें कि क्या यह उत्पाद वायरस से बचाव के लिए है और कहीं आपका ऑर्डर कोरोनावायरस (कोविड-19) से प्रभावित तो नहीं।

बाहरी कड़ियाँ

टकसाल सिक्के ढालने वाली मशीन को कहते हैं। भारतीय समाज में ‘लड़के’ को खरा सिक्का और ‘लड़की’ को खोटा सिक्का कहा जाता है। समाज में लड़कियों का कोई महत्त्व नहीं होता है। भक्तिन को खोटे सिक्के की टकसाल की संज्ञा दी है क्योंकि उसने एक के बाद एक तीन लड़कियाँ उत्पन्न कीं, जबकि समाज पुत्र जन्म देने वाली स्त्रियों को महत्त्व देता है। ‘बहनोई‘ शब्द ‘बहन (स्त्री.)+ओई‘ से बना है। इस शब्द में हिन्दी भाषा की एक अनन्य विशेषता प्रकट हुई है। पुल्लिंग शब्दों में कुछ स्त्री-प्रत्यय जोड़ने से स्त्रीलिंग शब्द बनने की एक समान प्रक्रिया कई भाषाओं में दिखती है, पर स्त्रीलिंग शब्द में कुछ पुं. प्रत्यय जोड़कर पुल्लिंग शब्द बनाने की घटना प्रायः अन्य भाषाओं में दिखलाई नहीं पड़ती। प्रत्यय ‘ओई‘ हिन्दी की अपनी विशेषता है। ऐसे कुछ और शब्द और उनमें लगे पुं.

लेकिन आपको अगर जल्दी में पूजा के लिए पशुपति मंदिर जाना हो या शादी या जन्मदिन के जश्न में शामिल होना हो और आप सोने या चांदी के सिक्के भेंट करना चाहते हैं तो आपको नज़दीक के सुनार के पास जाना पड़ेगा. लेकिन जल्द ही आपको सुनार के पास जाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. मुंबई में सोने, चांदी और हीरों का एक एटीएम स्थापित किया गया है जहां आप उसी तरह से सोने और चांदी के सिक्के, पेंडेंट या कान की झुमके निकाल सकते हैं, जैसे आप क़रारे नोट निकालते हैं. ये एटीएम गीतांजलि ज्वैलर्स ने लगाया है. इस कंपनी के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल कहते हैं, “ये अपने आप में भारत का ही नहीं बल्कि विश्व का पहला एटीएम है जो सोने, चांदी और हीरों के सिक्के को खरीदने के लिए स्थापित किया गया है.” ये एटीएम बिल्कुल उसी तरह से काम करता है जैसे पैसे निकालने वाले एटीएम करते हैं.

हिंदी खरीदारी के लिए एक भाषा चुनें। उपयोग और बिक्री की शर्तें News18 इंडियाNews18 उत्तर प्रदेश, उत्तराखंडNews18 पंजाब, हरियाणा,हरियाणाNews18 बिहार, झारखंडNews18 मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़News18 राजस्थान भारत के चीता और चेतक हेलीकॉप्‍टर्स की जगह ले सकते हैं रूस के कामोव 226टी कोरोना ने भारत-श्रीलंका सीरीज पर लगाया ब्रेक, 13 जुलाई से नहीं होंगे मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *